एआई के लिए साथ में आए एप्पल और गूगल।

रिपोर्ट से पता चला है कि एप्पल और गूगल के मध्य एआई से संबंधित बातचीत चल रही है। एप्पल चाहता है कि गूगल का जैमिनी आईफोन के एआई फीचर्स को और अधिक मजबूती प्रदान करें।

Google जेमिनी – जिसे पहले बार्ड कहा जाता था – एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) चैटबॉट उपकरण है जिसे Google द्वारा प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण (एनएलपी) और मशीन लर्निंग का उपयोग करके मानव वार्तालापों का अनुकरण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Google खोज को पूरक करने के अलावा, जेमिनी को उपयोगकर्ता के प्रश्नों के यथार्थवादी, प्राकृतिक भाषा में प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए वेबसाइटों, मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म या एप्लिकेशन में एकीकृत किया जा सकता है !

Google जेमिनी मल्टीमॉडल एआई बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) का एक परिवार है जिसमें भाषा, ऑडियो, कोड और वीडियो समझने की क्षमताएं हैं।

जेमिनी 1.0 की घोषणा 6 दिसंबर, 2023 को की गई थी, और इसे अल्फाबेट की Google डीपमाइंड बिजनेस यूनिट द्वारा बनाया गया था, जो उन्नत एआई अनुसंधान और विकास पर केंद्रित है। Google के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन को अन्य Google कर्मचारियों के साथ जेमिनी एलएलएम को विकसित करने में मदद करने का श्रेय दिया जाता है।

Google का जेमिनी एआई निस्संदेह एक शक्तिशाली मॉडल है, लेकिन बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) की दुनिया लगातार विकसित हो रही है, जिसमें अन्वेषण के योग्य कई विकल्प हैं। आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के आधार पर यहां कुछ उल्लेखनीय विकल्प दिए गए हैं:

सामान्य प्रयोजन एलएलएम:

ओपनएआई का जीपीटी-4: अपनी रचनात्मक लेखन क्षमताओं और प्राकृतिक भाषा कार्यों पर मजबूत प्रदर्शन के लिए प्रसिद्ध, जीपीटी-4 अपने समग्र कौशल में जेमिनी को टक्कर देता है।

मेटा का एआई एलएलएएमए: तथ्यात्मक सटीकता और तर्क क्षमताओं पर जोर देते हुए, एलएलएएमए प्रभावशाली बहुमुखी प्रतिभा को बनाए रखते हुए एक अलग ताकत प्रस्तुत करता है।

Baidu’s WenLan: यह चीनी एलएलएम मंदारिन में पाठ को समझने और तैयार करने में उत्कृष्ट है, जो विशिष्ट दर्शकों के लिए अद्वितीय क्षमताएं प्रदान करता है।

विशिष्ट एलएलएम:

पलान्टिर फाउंड्री: उद्यम अनुप्रयोगों के लिए तैयार, फाउंड्री वित्त और स्वास्थ्य देखभाल जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए, डेटा विश्लेषण और अंतर्दृष्टि पीढ़ी पर ध्यान केंद्रित करती है।

जुरासिक-1 जंबो: अद्वितीय पैरामीटर आकार का दावा करते हुए, जुरासिक-1 जंबो तथ्यात्मक भाषा समझ और कोड निर्माण को प्राथमिकता देता है, जो इसे अनुसंधान और तकनीकी कार्यों के लिए आदर्श बनाता है।

ब्लूम: एक ओपन-सोर्स एलएलएम जो पहुंच और पारदर्शिता पर जोर देता है, ब्लूम समुदाय-संचालित विकास और प्रयोग की अनुमति देता है, जिससे क्षेत्र में व्यापक भागीदारी को बढ़ावा मिलता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *